Breaking News
Home / Breaking News / बजार में अब हर तरह के 10 के सिक्को का लेन-देन, RBI ने कहा- सभी वैध

बजार में अब हर तरह के 10 के सिक्को का लेन-देन, RBI ने कहा- सभी वैध

4BGCOIN

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में 10 रुपये के सिक्को को दूकानदार व जनता लेने से मना करती है लेकिन अब आपको एक खुशखबरी देदे की अब बजार में जितने भी 10 रुपये के सिक्के है वह सभी वैध रहेगें। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने साफ किया है कि 10 रुपये के सिक्के वैध हैं। आरबीआई ने इस बयान को इसलिए जारी किया हैं क्योंकि लोगों के बीच 10 रुपये के सिक्के को लेकर नई-नई अफवाहें फैल रही है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने बयान जारी करते हुए कहा हैं कि कई जगहों पर आमलोग और कारोबारी 10 रुपये के सिक्कों को लेकर आशंकित है। ऐसी अफवाहें फैलाई जा रही हैं कि इनमें से कई सिक्के वैध नहीं हैं। जिसके बाद आरबीआई ने अब साफ किया है कि 10 रुपये के सभी सिक्के वैध हैं और किसी को भी इन्हें लेने से इनकार नहीं करना चाहिए।

आरबीआई ने साफ किया है कि 10 रुपये के 14 तरह के सिक्के बाजार में मौजूद हैं। इन सिक्कों को समय-समय पर जारी किया गया है। इन अलग-अलग सिक्कों के जरिये आर्थिक, सामाजिक और सांस्कृतिक मूल्यों को दर्शाया जाता है। यही वजह है कि बाजार में आपको 10 रुपये के अलग-अलग  सिक्के देखने को मिल रहे हैं। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि इनकी वैधता को लेकर मन में किसी भी तरह की शंका न रखें। ये पूरी तरह वैध हैं।

केंद्रीय बैंक ने इसके साथ ही देश के बैंकों को भी 10 रुपये के सिक्कों को लेकर निर्देश दिया है। उन्होंने सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे 10 रुपये के सिक्कों को लेकर जनता को भरोसा दिलाए और उन्हें बिना किसी डर के 10 रुपये के सिक्कों का लेनदेन करने की हिदायत दें।

आपको बता दें आदेश जारी करते हुए हुए आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वह अपनी शाखाओं पर इन सिक्कों का लेनदेन करते रहें। इसके अलावा इन सिक्कों को जमा करने के साथ ही ग्राहकों के सिक्के एक्सचेंज भी करें।

About mohit naagar

Check Also

WhatsApp Image 2018-05-26 at 1.40

आगामी चुनाव में प्रदेश की जनता खट्टर सरकार को दिखाएगी आईना : मनोज कुमार अग्रवाल

नई दिल्ली: हरियाणा में लगातार बढ़ रही गर्मी में जनता को पानी, बीजली की हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *