Breaking News
Home / Breaking News / यह केवल महाराष्ट्र के किसानों का मसला नहीं, पूरे देश के किसानों का मुद्दा है: राहुल गांधी

यह केवल महाराष्ट्र के किसानों का मसला नहीं, पूरे देश के किसानों का मुद्दा है: राहुल गांधी

rahul-amethi-pti.jpg.image_.975.568

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी महाराष्ट्र से उठ रहे किसानें के मुद्दे पर बोलते नजर आए हैं। उन्होनें कहा हैं कि यह केवल महाराष्ट्र के किसानों का मसला नहीं है,यह मसला पूरे देश के किसानों का हैं। बता दें कि काफी लम्बें समय से राहुल किसानों के मुद्दों पर अपनीबात रखते आए हैं। एएनआई के दिए बयान में राहुल गांधी ने आज महाराष्ट्र के किसानों के आंदोलन पर अपनी बात कही है।

किसानों का मुद्दा बढ़ते देख महाराष्ट्र सरकार ने अब ऐक्शन ले लिया हैं। किसानों को मांग को देखते हुए सीएम फडणवीस की सरकार ने एक कमेटी बनाई है, जिसमें छह मंत्री शामिल हैं। कमेटी में चंद्रकांत पाटिल, पांडुरंग फुडकर, गिरीश महाजन, विष्णु सवारा, सुभाष देशमुख और एकनाथ शिंदे शामिल हैं। इससे पहले किसानों की बढ़ती संख्या को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने अपनी तरफ से कैबिनेट मंत्री गिरीश महाजन को किसानों से बातचीत करने भेजा था जिन्होंने किसानों को अश्वासन दिया कि सरकार उनकी मांगों को लेकर सकारात्मक है।

आपको बता दें कि किसानों का मोर्चा आजाद मैदान पहुंच चुका है। इस महामोर्चा में 50 हजार किसान शामिल हैं। किसानों ने आज महाराष्ट्र विधानसभा का ऐलान किया है। इसके साथ ही महाराष्ट्र की राजनीति में भी हलचल मच गई है। मोर्चे के मुंबई पहुंचते ही कई राजनीतिक पार्टियों ने इस पदयात्रा का समर्थन भी किया।

साथ ही आपको बता दें की भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के किसान मोर्चे अखिल भारतीय किसान सभा (एआईकेएस) की अगुवाई में यह विरोध मार्च मंगलवार को नासिक से मुंबई के लिए रवाना हुआ था। हाथों में लाल झंडा थामे ये किसान ऑल इंडिया किसान सभा समेत तमाम संगठनों से जुड़े हैं। इस मार्च में किसानों के साथ खेतिहर मज़दूर और कई आदिवासी शामिल हैं। इनकी प्रमुख मांगों में कर्ज़माफी से लेकर न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने और स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट को लागू करना शामिल है. किसानों का कहना है कि फडणवीस सरकार ने पिछले साल किया 34000 करोड़ का कर्ज़ माफी का वादा अब तक पूरा नहीं किया है।

About mohit naagar

Check Also

WhatsApp Image 2018-05-26 at 1.40

आगामी चुनाव में प्रदेश की जनता खट्टर सरकार को दिखाएगी आईना : मनोज कुमार अग्रवाल

नई दिल्ली: हरियाणा में लगातार बढ़ रही गर्मी में जनता को पानी, बीजली की हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *