Breaking News
Home / Breaking News / जानिए कैसे सलाद में खाए जाने वाला खीरा बचाता है आपको कैंसर से

जानिए कैसे सलाद में खाए जाने वाला खीरा बचाता है आपको कैंसर से

 

029E017005098731-c1-photo-oYToxOntzOjE6InciO2k6NjcwO30=-concombre

नई दिल्ली : गर्मी का मौसम आ गया है। ऐसे में शरीर को पानी की ज्यादा जरूरत होती है। खुद को ठंडा रखने व पानी की कमी पूरी करने के लिए हम बहुत कुछ करते हैं। पानी की कमी को पूरा करने के लिए हम कुछ-कुछ देर में पानी पीते रहते हैं, लेकिन इस मौसम में कुछ ऐसे फल और सब्जी भी होते हैं, जिसमें पानी की भरपूर मात्रा होती हैं।

हमें इसे जरूर खाना चाहिए। बता दें कि खीरा भी इनमें से एक है, जिसे लोग पूरे साल खाते हैं। खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें पानी बहुत ज्यादा मात्रा में होता है और इससे हमारे शरीर में शीतलता बनी रहती है। खीरे में विटामिन्स की भरमार होती है, जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। खीरे का उपयोग सिर्फ खाने के ही नहीं, सुंदरता को बढ़ाने के लिए भी होता है। जानिए कैसे खीरा पानी की कमी पूरी करने के साथ कैंसर से भी बचाता है।

डिहाईड्रेशन से बचाता है

खीरा को सलाद के रूप में खा सकते हैं या आप चाहे तो उसे काटकर उस पर नमक छिड़ककर भी खा सकते हैं। खीरा को ब्रेड में डालकर उसका सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं। कई लोग फल खाने से ज्यादा जूस पीना पसंद करते हैं।

अगर आपको भी फल खाना पसंद नहीं है, तो आप इसका जूस निकालकर भी पी सकते हैं। जूस पीने से भी आपको इसके पोषक गुणों का फायदा मिल जाएगा। हम आपको बता रहे हैं कि खीरा आपके शरीर के लिए किस तरह से फायदेमंद है। खीरे में 95 फीसदी पानी होता है, जो हमें डिहाइड्रेशन से बचाता है।

कैंसर से बचाव करता है

खीरे में पाए जाने वाले प्रोटीन हमारे शरीर को कैंसर से लड़ने की क्षमता देता है और कैंसर से बचाव भी करता है। यह कैंसर कोशिकाओं में ट्यूमर के विकास को रोकता है, इसलिए इसे कैंसर विरोधी फल कहा जाता है। खीरे को खाकर कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

About NH@team

Check Also

WhatsApp Image 2018-05-26 at 1.40

आगामी चुनाव में प्रदेश की जनता खट्टर सरकार को दिखाएगी आईना : मनोज कुमार अग्रवाल

नई दिल्ली: हरियाणा में लगातार बढ़ रही गर्मी में जनता को पानी, बीजली की हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *